English
0360 - 2006296(कार्यालय)
0360 - 2006297(प्रशिक्षण)
0360 - 2006298(नेटवर्क)
 

वीडियो कांफ्रेंस सेवा


एनआईसी तत्काल और गतिशील सम्मेलनों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है। वर्तमान सेवाएं राज्यों की राजधानियों, जिलों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित देश भर में निकनेट प्रसार द्वारा ६४० मौजूदा स्टूडियो में उपलब्ध हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सुविधा हाई डेफिनिशन वीडियो कान्फ्रेंसिंग सिस्टम उपलब्ध कराने के लिए सभी स्थानों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ उन्नत किया जा रहा है। यह देश में सबसे बड़ी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग नेटवर्क में से एक है।


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं विभिन्न सरकारी परियोजनाओं, योजनाओं, लोक शिकायत, कानून और व्यवस्था की मॉनिटरिंग, आरटीआई मामलों की सुनवाई, दूरस्थ शिक्षा, टेली मेडिसिन, नई योजनाओं का शुभारंभ और चुनाव प्रक्रियाओं की निगरानी की निगरानी इत्यादि के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।


प्रत्येक राज्य इकाई की वीसी सेवाएं को स्थानीय और राज्य सरकार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी खुद की बहु कांफ्रेंसिंग सत्र को संभालने को सक्रिय करने के द्वारा विकेंद्रीकृत गया। राज्य में अरुणाचल प्रदेश की वीसी सेवाएं सभी जिलों और कई राज्य सरकार के विभागों में स्थापित हैं।


एनआईसी की वीसी सेवाएं नियमित रूप से अरुणाचल प्रदेश माननीय महामहिम राज्यपाल, माननीय मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और सभी स्तरों पर राज्य भर के विभाग के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह विभिन्न सरकारी कामकाज और त्वरित रहते सम्मेलनों के बीच एक बेहतर सहयोग को सक्षम बनाता है।


वेब कुलपति सेवा के आधार पर


वेब आधारित उच्च रूपरेखा की स्पष्टता वाली वीसी सेवाएं डेस्कटॉप पर बिंदु से बिंदु और बहु ​​सम्मेलन जनवरी २०११ में शुरू किया गया है।इसे मूल लैपटॉप, डेस्कटॉप, टेबलेट, स्मार्ट फोन, कमरे प्रणालियां और विरासती उपकरणों के साथ एकीकृत कर सकते हैं। इससे वाई फाई और ३जी /४जी सहित कम बैंडविड्थ के वातावरण में सच करने वाली जीवन ऑडियो और वीडियो तुल्यकालन प्रदान कर सकते हैं।


एनआईसी ने वीसी सेवाओं का विस्तार करने के लिए निम्नलिखित प्रमुख परियोजनाओं को भी पूरा किया है:


उच्च गुणवत्ता वर्चुअल क्लासरूम नेशनल नॉलेज नेटवर्क (ऐन.के.ऐन) पर भारत संस्थानों के प्रमुख शिक्षण में स्थापना की गई है।इस परियोजना के तहत ६ ६ आभासी कक्षाओं की कुल ३६ देश भर की संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसईआर, आईआईएससी. बंगलौर, लागू गणित के लिए टीआईएफआर, बंगलौर, सीएमआई चेन्नई, एनआईसी आदि) में निर्मित किया गया है।


भारत सरकार के ८१ सचिवों, ३५ राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों/प्रशासक, ३५ राज्यों/संघ शासित प्रदेशों की पुलिस के महानिदेशक के कार्यालयों में इवीसीएस (प्रबंधक वीडियो कान्फ्रेंसिंग सिस्टम) परियोजना है। इवीसीएस सुविधाएं २३ चीफ पोस्ट मास्टर जनरल (सीपीएमजी.एस) कार्यालय में भी बढ़ा दिया गया है।


एन.ओ.एफ.एन. (राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क) पर जी2सी सेवाएं प्रदान करने के लिए पायलट परियोजना तीन पायलट ब्लाकों अरेन ब्लॉक (अजमेर जिला, राजस्थान), परवाडा ब्लॉक (विशाखापट्टनम जिले, आंध्र प्रदेश), और पानीसागर ब्लॉक(नार्थ त्रिपुरा जिले, त्रिपुरा) की 59 ग्राम पंचायतों के लिए कार्यान्वयन के अंतर्गत वर्तमान में है।


वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के तहत विभिन्न संगठनों के लिए बिंदु से बिंदु/बहु कांफ्रेंसिंग सेवाओं के लिए वेब आधारित वीडियो कांफ्रेंस हैं। इससे प्रभावी क्रियान्वयन और निगरानी के वित्तीय समावेशन की पहल के लिए डीएफएस / बैंकों / पीएसआइसी.एस /वित्तीय संस्थाओं के ५००० डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा होगी।


एससीपीसी DAMA नेटवर्क (वीसैट) से अधिक आवाज, वीडियो और डेटा सेवाओं


एनआईसी ने नई दिल्ली में एससीपीसी दामा नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली की स्थापना की है जिसमें एक वीसैट का उपयोग कर एकीकृत ढंग से आवाज, वीडियो कांफ्रेंसिंग और उच्च गति इंटरनेट का उपयोग सेवाओं के शुरू किया। इस प्रौद्योगिकी का उपयोग करना, किसी भी दामा से बस एक हैंडसेट का उपयोग करने के लिए हब आपरेशन के हस्तक्षेप के बिना, एक आवाज, वीडियो या डाटा कोल शुरू कर सकते हैं। नेटवर्क मांग को एससीपीसी वाहक पर प्रयोग कर नेटवर्क में किसी भी नोड के बीच से बिंदु से बिंदु आधार पर जाल टोपोलॉजी में बना रहे हैं।


एससीपीसी दामा की प्रमुख विशेषता यह है कि केवल बैंडविड्थ आवश्यक दूरदराज के लिए प्रदान की जाती है। यह विभिन्न वीसैट के एक बंद उपयोगकर्ता नेटवर्क में लोगों के बीच उपग्रह बैंडविड्थ का बेहतर उपयोग में मदद करता है। एनएमएस एससीपीसी, दामा, स्विचिंग अवधारणा पर काम करता है, जो आकाश में एक टेलीफोन एक्सचेंज की तरह है। यह ८ केबीपीएस पर आवाज सर्किट सेट, ३८४ केबीपीएस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और एक स्वचालित तरीके से प्रति आवेदन के ५ सेकंड के भीतर २ एमबीपीएस तक विषम डेटा सर्किट का है।


अधिक जानकारी के लिए यहाँ जाएंhttp://vidcon.nic.in
ऑनलाइन वीसी बुकिंग के लिए और पर वीसी कीजानकारी के लिए यहाँ जाएं http://reserve.nic.in


अधिकारी का नाम

पदनाम

मेल आईडी
श्री. टासो हाबुगं
तकनीकी निदेशक
tasso[dot]habung[at]nic[dot]in