English
0360 - 2006296(कार्यालय)
0360 - 2006297(प्रशिक्षण)
0360 - 2212919(नेटवर्क)
 

प्रशिक्षण सेवाएं

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) अपने देशव्यापी नेटवर्क के साथ पूरे रूप में सरकार को आईसीटी प्रशिक्षण सेवाएं देने और ई-गवर्नेंस परियोजनाओं के कार्यान्वयन सहित आईटी सुविधा देने में सफलतापूर्वक शामिल किया गया है। उच्च अंत प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर एक स्पष्ट ध्यान देने के साथ प्रशिक्षण गतिविधिएं राज्य स्तर पर, एनआईसी मुख्यालय, नई दिल्ली द्वारा विकेन्द्रीकरण किया गया है। साथ ही साथ वर्ष 2005 में एनआईसी प्रशिक्षण केंद्र को ब्लॉक नंबर 11, सिविल सचिवालय, ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश में सेटअप किया गया है। इसे अच्छे से अच्छे 18 कंप्यूटर, बड़ी स्क्रीन प्रोजेक्टर और इंटरनेट कनेक्शन के साथ और अन्य प्रशिक्षण एड्स से सुसज्जित किया गया। एनआईसी प्रशिक्षण केंद्र केंद्रीय, राज्य सरकार और एनआईसी के विभिन्न विभागों के लिए प्रशिक्षण सेवाओं की सुविधाएं होंगी।


प्रशिक्षण योजना

प्रशिक्षण सेवाओं का विस्तार करने के लिए, हम केंद्र और राज्य सरकार के विभागों के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करते हैं। हर साल एनआईसी प्रशिक्षण कैलेंडर के अनुसार प्रशिक्षण के निम्नलिखित व्यापक श्रेणी में हमारे द्वारा नियमित रूप से दिया जाता है:-

    1. कार्यकारी विकास कार्यक्रम: ये अधिकारी स्तर के कर्मियों के लिए हैं।
    2. कार्यालय उत्पादकता उपकरण: ये कर्मचारियों स्तर के कर्मियों के लिए हैं।
    3. तकनीकी अद्यतन पाठ्यक्रम: ये मुख्य रूप से एनआईसी के अधिकारियों के लिए हैं, लेकिन अपेक्षित तकनीकी पृष्ठभूमि के अन्य संगठन के अधिकारी भी साथ में शामिल हो सकते हैं।
    4. तकनीकी सेमिनार: ये तकनीकी सीमाओं के क्षेत्र पर एक दिवसीय कार्यक्रम हैं, मूल रूप से एनआईसी कर्मियों और उपयोगकर्ता विभागों के अन्य तकनीकी कर्मियों के लिए बने हैं।

नोट: अब, सिविल सचिवालय का फिर से निर्माण होने की वजह से, अन्य राज्यों के एनआईसी केन्द्र में तकनीकी अद्यतन पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के कर्मियों के नामांकन को छोड़कर प्रशिक्षण केंद्र का संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

 

विभागाध्यक्ष

 

अधिकारी का नाम

पदनाम

मेल आईडी
श्री. ज्ञाति डोले प्रधान प्रणाली विश्लेषक gyati[dot]doley[at]nic[dot]in